April 02, 2017
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AS markam
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्ट्रीयइसलिए बैतूल में लड़खड़ाए भागवतByभारत भूषण श्रीवास्तव|10 February 2017मध्य प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य जिले बैतूल में आर एस एस द्वारा आयोजित हिन्दू सम्मेलन पर देश भर की निगाहें थीं. इस आयोजन की तैयारियां संघ के कार्यकर्ता पिछले छह महीनो से करते गांव गांव घूम घूम कर आदिवासियों को इसमें शामिल होने पीले चावल बांटते उन्हें हिन्दू सम्मेलन की मंशा बता रहे थे कि यह उनके भले के लिए है. यह और बात है कि बैतूल ही नहीं बल्कि देश के अधिकतर आदिवासी नहीं जानते कि मोहन भागवत कौन हैं और आर एस एस के लोग क्यों उन्हें हिन्दू बनाने जताने और साबित करने पर तुले हुये हैं. यह बात भी किसी सबूत की मोहताज नहीं कि देश के दूर दराज के दुर्गम इलाकों में रहने वाले आदिवासियों ने कभी खुद को हिन्दू नहीं माना,न आज मानने तैयार हो रहे.8 फरवरी को बैतूल के हिन्दू सम्मेलन में मोहन भागवत क्या बोले औरउनकी मंशा क्या थी उसे समझने से पहले संक्षेप में यह जान लेना जरूरी और अहम है कि क्यों आदिवासी हिन्दू नहीं हैं. दरअसल में यह मसला या फसाद आर्यों के भारत आगमन से जुड़ा है. आदिवासी जंगलों मेंरहते हैं और किसी हिन्दू देवी देवता को अपना आराध्य नहीं मानते. तमाम इतिहासकर इस मुद्दे पर दो राय नहीं हैं कि आदिवासी प्रकृर्तिके उपासक हैं, वे सूर्य धरती और पेड़ पौधों को ही सब कुछ मानते हैंऔर इसी तरह के वास्तविक प्रतीकों की उपासना करते हैं, मूलत उनका कोई धर्म नहीं है. आदिवासी देवी देवताओं के नाम पर सिर्फ बूड़ा या बड़ादेव की पूजन करते हैं जिसे आर्य शंकर कहकर प्रचारित करते रहे.इतिहासकारों का एक बड़ा तर्क यह भी है कि आदिवासियों को हिन्दू न मानने की एक अहम वजह यह भी है कि उनमे वर्ण व्यवस्था नहीं है और नही उनका उल्लेख हिन्दू धर्म या उसके धर्म ग्रन्थों में है. वामपंथी इतिहासकर तरह तरह से यह साबित कर चुके हैं कि आदिवासी ही भारत का मूल निवासी है. आर्यों ने भारत आकर कुटिलता से उनका शोषण दोहन किया और धर्मग्रंथ रचकर उन्हे तरह तरह से प्रताड़ित किया. ये इतिहासकार यह भी कहते रहे हैं कि आदिवासी द्रविड़ हैं और द्रविड़ हीआदिवासी हैं, जो आर्यों यानि ब्राहणों को अपना स्वाभाविक शत्रु औरआक्रांता मानते हैं. आर्यों और द्रविडों के युद्धों और वर्चस्व केसंघर्षों से इतिहास भरा पड़ा है. गांधी जी ने आदिवासियों को गिरिराज संबोधन देने की कोशिश की थी, जिसका तत्कालीन वामपंथी इतिहासकारों ने जमकर विरोध किया था.कई प्रमाण ऐसे मिलते हैं जिनसे यह सिद्ध होता है कि आदिवासी एक संस्कृति और सभ्यता हैं. हां कालांतर में बड़े पैमाने पर आदिवासियों ने बौद्ध धर्म अपना लिया था, इस बात के भी कई पुख्ता ऐतिहासिक सबूत हैं. अंग्रेज जब भारत आए तो उन्होंने बड़े पैमाने परइन्हें ईसाई बनाना शुरू कर दिया, लेकिन इस बाबत उन्हे प्रताड़ित नहीं किया गया, बल्कि प्रलोभन लालच और सहूलियतें दी गईं और गले में क्रास लटकाकर उन्हे चर्च जा कर प्रार्थना करना सिखा दिया. यह सिलसिला आज भी जारी है, पर हैरानी की बात यह है कि आदिवासियों को इसमे कोई खास एतराज नहीं है.भोपाल के एक सरकारी महकमे में नौकरी कर रही गोमती तिरकी (बदला नाम) की माने तो ऐसा इसलिए कि क्रिश्चियन मिशनरीज़ भले ही हमे ज्यादा सम्मान दें न दें पर किसी भी तरह या स्तर पर हमारा तिरिस्कार नहीं करतीं. बचपन में ही ईसाई धर्म अपना चुकी गोमती बताती हैं कि छत्तीसगढ़ के आधे आदिवासी ईसाई बन चुके हैं और रायगढ़ जशपुर जैसे कुछ जिलों में तो 90 फीसदी आदिवासी ईसाई बन चुके हैं. एवज में इन्हे आर्थिक मदद (बहुत ज्यादा नहीं) के अलावा चिकित्सा सुविधाएं और शिक्षा के अवसर मिलते हैं, जिसके जरिये आरक्षण के चलते गोमती जैसे लाखों युवा सरकारी नौकरी कर मुख्य धारासे जुड़कर सम्मानजनक ज़िंदगी जी रहे हैं.निगाहें कहीं निशाना कहींआर एस एस की नजर जब आदिवासियों के धर्मांतरण पर पड़ी, तो उसने उन्हे हिन्दू कहना शुरू कर दिया ,लेकिन इस बाबत उसके पास ठोस तर्कया वजहें नहीं थी सिवाय इसके कि जिस बड़ा या बूड़ा देव की पूजा आदिवासी करते हैं, वह दरअसल में हिंदुओं का आदि देवता शंकर है. इसनाते आदिवासी हिन्दू हुये, लेकिन अतीत में हुआ आर्य द्रविड़ संघर्षआदिवासी आज भी नहीं भूला है और न ही उनके द्वारा किए अत्याचार विस्मृत कर पाया है, इसलिए वह खुद को हिन्दू कहने और कहलाने से आतंकित और आशंकित ही रहता है. वह यह मानने को भी तैयार नहीं कि शंकर और बूड़ा या बड़ा देव एक ही हैं, अलावा इसके आदिवासियों के रीति रिवाज हिंदुओं के रीति रिवाजों से एकदम भिन्न हैं. मसलन हिन्दू शव को जलाते हैं और आदिवासी दफनाते हैं, आदिवासी हिंदुओं की तरह कर्मकांड नहीं करते आदि.आर एस एस और हिंदुवादी संगठनों का प्रभाव उत्तर भारत तक ही सीमित रहा, जहां वे लगातार घर वापसी के नाम पर ईसाई बने. आदिवासियों को समारोहपूर्वक हिन्दू बनाते रहे ओड़ीशा बिहार झारखंड मध्य प्रदेश औरछतीसगढ़ में 80-90 के दशक में ऐसा बड़े पैमाने पर हुआ छत्तीसगढ़के एक हिंदुवादी नेता दिलीप सिंह जूदेव तो ऐसे आयोजनों के लिए कुख्यात हो गए थे, पर हिंदुवादियों को घर वापसी या शुद्धिकरण अभियान में उल्लेखनीय सफलता आज तक नहीं मिली. इतना जरूर हुआ कि इसाइयों और हिंदुओं में जमकर हिंसक झड़पें और भीषण नरसंहार तक हुये, जिनसे आदिवासी इन दोनों धर्मों के बीच फुटबाल बनकर रह गया. दक्षिण भारत में द्रविड़ों का दबदबा रहा, लिहाजा वहां आर एस एस जैसे संगठनों को एंट्री ही नहीं मिली.केरल के भी 90 फीसदी आदिवासी ईसाई धर्म कम्युनिस्ट राज में अपनाचुके हैं और तमिलनाडू में तो द्रविड़ आंदोलन इतने जबरजस्त तरीके सेपनपा कि एम जी रामचंद्रन और जयललिता ने अपने सी एम रहते आर एस एस को प्रतिबंधित सा ही रखा. प्रसंगवश यह दिलचस्प बात दोहराना जरूरी है कि ये दोनों ही ब्रामहन थे लेकिन दलितों और आदिवासियों के पैरोकार बनकर ही सत्ता में बने रह पाये. अब हालांकि जयललिता की मौत के साथ ही द्रविड़ आंदोलन भी दम तोड़ चुका है और पनीरसेल्वम और शशिकला कुर्सी की छीना छपटी में लगे हैं, जिससे एआईएडीएमके खत्म हो जाना तय दिख रहा है, जिसे लेकर भाजपा और आर एस एस दोनों खासे उत्साहित हैं.भागवत उवाच के मानेकल और आज के इन हालातों का आर एस एस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा दिये बैतूल में दिये गए भाषण का गहरा ताल्लुक है, जिसमे अधिकांश आदिवासी शहरी थे. गौरतलब है कि हिन्दू सम्मेलन को लेकर मीडिया यह आशंका जता चुका था कि भागवत बैतूल में आरक्षण पर बोलेंगे और आरक्षण खत्म करने का माहौल बनाएंगे. बात कम दिलचस्प नहीं कि नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद से ही आर एस एस आरक्षण के बारे में लगातार बयानबाजी करता रहा है, जिसका बड़ा खामियाजा बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा हार की शक्ल में भुगत भी चुकी है. आरक्षण के बाबत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के पहले भी ऐसा हीबयान आया था तो भाजपाई खेमे में खलबली मच गई थी और यूपी भी उसे हाथ से जाता दिखाई देने लगा था. भागवत के बयानों को बसपा प्रमुख मायावती चुनाव प्रचार में तुरुप के पत्ते की तरह इस्तेमाल कर रहींहैं कि भाजपा अगर सत्ता में आई तो आरक्षण छीन लेगी. भागवत बैतूल में क्या बोलेंगे इसे लेकर खासा तनाव और सस्पेंस भगवा खेमे मे था.हिन्दू सम्मेलन के पहले पहली दफा बैतूल आए मोहन भागवत का वहां उम्मीद से बाहर जाकर विरोध कोई 20 आदिवासी संगठनो ने किया था औरऐसा पहली दफा हुआ था कि भाजपा और हिन्दुत्व के गढ़ मध्यप्रदेश में उनका पुतला फूंका गया था, जिसकी अगुवाई एक आदिवासी नेता कल्लू सिंह ने की थी.श्इन संगठनों का विरोध इन 2 प्रमुख बातों को लेकर था कि आर एस एस जबरिया हिन्दू बनाने पर उतारू हो आया है और आदिवासियों को हिन्दू बनाकर उनसे आरक्षण छीनने की साजिश रची जा रही है. इस तरीके के विरोध से सभी भोंच्चक और डरे हुये थे कि कहीं मोहन भागवत के आने पर भी उनका विरोध न किया जाये लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ उलटे भागवत का स्वागत वैदिक काल के ऋषि मुनियों की तरह किया गया. विरोधियों की अगुवाई कर रहे कल्लू सिंह गधे के सर से सींगो की तरह गायब हो गए तो लोगों की हैरानी और बढ़ी. बैतूल के एक युवा पत्रकार मनोज देशमुख की माने तो वे कल्लू सिंह का मोबाइल नंबर 2 दिन तक लगाते रहे पर वह हर बार बंद मिला. क्या कल्लू सिंह की आर एस एस से कोई डील हुई है या वे डर गए हैं, इस सवाल का जबाब न तो मनोज के पास हैन ही किसी और के पास.पहली दफा मोहन भागवत ने ऐसा भाषण हिन्दू सम्मेलन में दिया जिससे कांग्रेसी बू भी आई और आर एस एस का नया एजेंडा भी साफ दिखा, बजाय आदिवासियों के मोहन मुसलमानों पर ज्यादा बोले. उन्होंने बेहद तल्खलहजे में कहा कि मुसलमान इबादत से मुसलमान हैं पर आदत से हिन्दू हैं, वे इबादत भले ही खुदा की करें पर आरती भी करें तो क्या हर्ज है. अपनी मंशा और स्पष्ट करते उन्होंने कहा कि भारतीय मुस्लिम भारत माता की आरती करें तो क्या हर्ज है, हिन्दू और हिंदुस्तान की व्याख्या करते भागवत ने फिर दोहराया कि हर भारतीय हिन्दू है. भारत माता की जय कोई भाषा नहीं है, बल्कि ह्रदय की भाषा है, हर एकमें राम का अंश है.भाषा और जात पात के भेद को खत्म करने की अपील करते भागवत ने आदिवासियों के धर्म और आरक्षण जैसे संवेदनशील मुद्दों पर खामोशी ओढ़े रखी तो साफ लगा कि वे पहली दफा लड़खड़ाते राजनीति की भाषा बोल रहे हैं और समझ भी रहे हैं कि कुछ भी हो जाये आदिवासी हिन्दू देवीदेवताओं को नहीं मानेगा, तो उसे भारत माता का झुनझुना थमा रहे हैंऔर आदिवासियों के मातृ भूमि प्रेम को एक हिन्दू देवियों सरीखी दिखने वाली भारत माता की पूजा अर्चना उनसे कराना चाह रहे हैं. गौरतलब है कि आर एस एस के कार्यकर्ताओं ने गणतन्त्र दिवस पर बैतूलके कोई 1400 गांवो के 2500 स्थानों पर भारत माता की हिन्दू पद्धति से पूजा अर्चना आरती की थी. इसके वीडियो वायरल हुयेथे, तब समझने वालों को समझ आ गया था कि आदिवासियों को भारत माता के नाम पर हिन्दू बनाने का नया और नायाब तरीका ढूंढ निकाला गया है, जिसे लेकर काफी बवाल पहले मच चुका है और आगे भी मचता रहेगा. हालाकि मुस्लिम बाहुल्य पश्चिमी उत्तर प्रदेश मे 11 फरवरी की वोटिंग के मद्देनजर वे मुसलमानो को भी राष्ट्रीयता की नाम पर फिर पुचकारते दिखे आरक्षण पर उनकी खामोशी की एक वजह उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव ही थे, जहां भाजपा को उम्मीद है कि उसे कुछ अपग्रेड होते जा रहे दलितों का समर्थन मिलेगा जो खुद को हिन्दू कहलाने का आधार धार्मिक होना और घंटे घड़ियाल बजाना समझने लगे हैं यही हाल 8-10 फीसदी आदिवासियों का भी है.मोहन भागवत और आर एस एस की मंशा बैतूल से खुलकर सामने आ गई है कि सब भारतीय हिन्दू हैं और सबकी नई देवी भारत माता है, जिसके नए नए मंदिर बनेंगे. नए पंडे वैदिक रीति से उसका पूजा पाठ कर दक्षिणा बटोरेंगे और यह धार्मिक टेक्स अब मुसलमानो इसाइयों और आदिवासियों को भी देना पड़ेगा, क्योंकि राष्ट्र और धर्म का अंतर खत्म किया जा रहा है और जो यह हुक्म जो हाल फिलहाल एक मशवरा है नहीं मानेगा उसेराष्ट्रद्रोही भी करार दिया जा सकता है.
"समाजिक संघर्ष के बैनर तले जातिय संघर्ष "
भारत में इस वास्तविकता को हम नकार नहीं सकते कि जिसे हम समाजिक संघर्ष कहते हैं वह एक जातिय संघर्ष है। चाहे दलित समाज हो या आदिवासी, पिछड़ा वर्ग, ऐ सभी एक विशेष जाति के माध्यम से एकत्र होते हैं, और अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करते हैं। एक-दूसरे के प्रति एक भावनात्मक रिश्ते तैयार करते हैं। और अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए समाजिक संघर्ष का नाम देते हैं जैसे आदिवासी समाज का संघर्ष, दलित समाज का संघर्ष, पिछड़े वर्गों का संघर्ष। हम भूल जाते हैं कि हम भारतीयों की मानसिकता जातिवाद को इतनी जल्दी भुला नहीं सकते, फिर भी समाजवाद के नाम पर एकत्र आने का ढोंग करते हैं। और एक राजनीतिक मंच पर आकर दम तोड़ देते हैं। हमें ऐसा लगता है कि राजनीति ही वह मंच हैं जहाँ सभी समस्याओं का समाधान होता है। कई महापुरुषों का इतिहास हम देखते हैं। जिनका संघर्ष अपनी जाति को सुरक्षा प्रदान करने के लिए हुआ है। कालांतर में उसे भले ही समाजिक आंदोलन का नाम दिया गया हो। पर वास्तविक शुरूआत जातिगत आंदोलन को लेकर थी। ऐसा हमें देखने को मिलता है जब हम देखते हैं कि किसी आदिवासी व्यक्ति पर अत्याचार हो रहा हो तो, सबसे पहले प्रभावित उस आदिवासी जाति के लोगों पर होता है जिस पर अत्याचार हो रहा हो। उसी प्रकार दलित, पिछड़ा वर्ग में भी है। भले ही राजनितिक रूप से उसे समाजिक बना दिया जाता हो। हम हमेशा विचारों से जोड़ने की कोशिश करते हैं पर भूल जाते हैं कि विचार परिवर्तनशील है। समय के साथ बदलते हैं। वास्तविकता यह है कि लोहा लोहा को काटता है, जातिवाद को खत्म, जाती, ही, कर सकती हैं। इसके लिए हमें सभी जातियों को सक्षम बनाना पड़ेगा। सक्षम जातियों को लेकर एक मजबूत संगठन बनाना होगा। यही है वास्तविक समाजवाद की संकल्पना। पर हम ऐसा नहीं कर सकते, हम अपना अवसर दूसरे को देना नहीं चाहते। हम तो राजनीति करना चाहते हैं इसके लिए कंधो की जरूरत होती हैं। इसे पाने के लिए हमें दूसरे के जख्मों को कुदेरना निहायत ही जरूरी हो जाता है। भारतीय मुलसमाज एक हो सकता हैं बशर्ते कि उसे धर्म, जाति, समाज, राजनीति से हटकर, उसकी मुल पहचान, संस्कृति, सभ्यता का एहसास करा कर किया जा सकता है।
💐जय सेवा 💐
💐जय बिरसा 💐
💐जय आदिवासी 💐
आज की सबसे बड़ी खबर। ????
मध्यप्रदेश के विदिशा जिले में एक गांव है, जहां राक्षसराज रावण का मंदिर बना हुआ है। यहां रावण की पूजा होती है। यह रावण का मध्यप्रदेश में पहला मंदिर था। मध्यप्रदेश के ही मंदसौर जिले में भी रावण की पूजा की जाती है। मंदसौर नगर के खानपुरा क्षेत्र में रावण रूण्डी नाम के स्थान पर रावण की विशाल मूर्ति है। कथाओं के अनुसार, रावण दशपुर (मंदसौर) का दामाद था। रावण की धर्मपत्नी मंदोदरी मंदसौर की निवासी थीं। मंदोदरी के कारण ही दशपुर का नाम मंदसौर माना जाता है। (जय हो रावण की )
😘भगवान के बजाय इंसान को मान बैठा
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मैं भी मंदिर बहुत गया हूँ।
मंदिर में रखी मूर्ति के भोग भी बहुत लगाये हैं।
भगवान के चरणों में रूपये भी बहुत रखे हैं।
परंतु कभी किसी भगवान को मैंने भक्त के लिए मंदिर के बंद दरवाजें खोलते हुए नहीं देखा?
कभी किसी भगवान को मेरे द्वारा चढ़ाये गये भोग को सेवन करते नहीं देखा?
कभी किसी भगवान को पानी पीते नहीं देखा?
कभी किसी भगवान को नहाते नहीं देखा?
कभी किसी भगवान को कपड़ें लेकर पहनते नहीं देखा?
कभी किसी भगवान को टॉयलेट जाते नहीं देखा?
कभी किसी भगवान को उसके हाथ से पैसे पकड़ते नहीं देखा?
कभी किसी भगवान ने आशीर्वाद देने के लिए मेरे सिर पर हाथ नहीं रखा?
कभी किसी भगवान ने मुझे गले नहीं लगाया?
कभी किसी भगवान को मैंने मुझे दु:ख-दर्द, परेशानी में मुझे संभालते नहीं देखा?
क्या देखा ?
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भगवान के नाम पर भोग खाते ब्राह्मण को देखा?
भगवान के नाम पर पैसे लेते ब्राह्मण को देखा?
भगवान के नाम पर कपड़ें लेते और पहनते ब्राह्मण को देखा?
भगवान के मंदिर में से पैसे उठाते ब्राह्मण को देखा?
भगवान के मंदिर में चढा़ये पैसों से मालामाल होते ब्राह्मण को देखा?
मैं बेवकूफ मंदिर गया भगवान को मानने और मान बैठा इंसान को?
आस्था का सैलाब तो देखों कि जब ब्राह्मण को भगवान को लूटते देखा तो खुश हुआ,
परंतु भगवान के चढ़ावें को खुद उठाने से डरता था कि भगवान पर चढ़ाया हुआ लेना पाप है। भगवान नाराज होकर श्राप दे देगा।
क्या मानसिकता थी कि भगवान के नाम का तो ब्राह्मण ही ले सकता हैं, मैं ले लूँ तो चोर, लुटेरा, अधर्मी कहलाउंगा।
वाह रे इंसान, तू भगवान की मूर्ति के चक्कर में एक नालायक, चोर, लुटेरे इंसान को भगवान मान बैठा?
इंसान को भगवान मानने की गलती करने के लिये मुझे क्षमा करें ।
ढोंग ,पाखण्ड , आडम्बर , भाग्य और भगवान , अन्धविश्वास भगाओ अभियान
दिमाग की बत्ती जलाओ
अपना दीपक खुद बनो ।।।
जय सेवा
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